Omicron का ये लक्षण दिखता है सबसे पहले, वैक्सीन लगवाने के बाद भी आ रहा नजर
Advertisement
trendingNow11067223

Omicron का ये लक्षण दिखता है सबसे पहले, वैक्सीन लगवाने के बाद भी आ रहा नजर

Omicron Symptoms: ओमिक्रॉन के लक्षण डेल्टा वेरिएंट से थोड़े अलग हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि ओमिक्रॉन की रोकथाम के लिए इसकी सही पहचान करना जरूरी है.

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट (New Variant) ओमिक्रॉन (Omicron) के मामले में दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे हैं लेकिन ज्यादातर एक्सपर्ट्स का मानना है कि नया वेरिएंट डेल्टा (Delta) के मुकाबले कम खतरनाक है. ऐसे में एक्सपर्ट ओमिक्रॉन के लक्षणों की सही पहचान करने के बारे में बता रहे हैं ताकि इसको फैलने से रोका जा सके. अमेरिका के येल स्कूल ऑफ मेडिसिन के असिस्टेंट प्रोफेसर जॉर्ज मोरेनो (Jorge Moreno) ने ओमिक्रॉन के शुरुआती लक्षणों के बारे में बताया है.

  1. वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोग भी हुए संक्रमित
  2. बूस्टर डोज ले चुके लोगों में दिखते हैं ओमिक्रॉन के हल्के लक्षण
  3. ओमिक्रॉन संक्रमित होने पर नहीं जाता है स्वाद और सुगंध

संक्रमित होने पर सबसे पहले दिखता है ये लक्षण

इनसाइडर में छपी एक रिपोर्ट में प्रोफेसर जॉर्ज मोरेनो ने बताया कि उन्होंने हाल ही में कोविड-19 के जिन मरीजों को देखा है उनको गले में खराश की शिकायत थी. उनका गला सूखा था और उन्हें खाना निकलने में तेज दर्द हो रहा था. साउथ अफ्रीका, यूनाइटेड किंगडम और नॉर्वे के वैज्ञानिकों ने भी गले में खराश और चुभन को ओमिक्रॉन का प्रमुख लक्षण माना है. इसके अलावा नाक बंद, सूखी खांसी और शरीर में दर्द की शिकायत होती है.

ये भी पढ़ें- भारत में कब आएगा कोरोना की तीसरी लहर का पीक? एक्सपर्ट्स ने बताई तारीख!

Omicron के लक्षणों पर क्या कहती है स्टडी?

Zoe Covid Symptom स्टडी के अनुसार, गले में खराश होना ओमिक्रॉन के मरीजों में सबसे पहला और आम लक्षण है. नॉर्व में हुई एक स्टडी में पता चला है कि क्रिसमस पार्टी में हुए कोरोना विस्फोट के बाद जो लोग संक्रमित हुए, उनमें से 72 फीसदी मरीजों को गले में खराश की शिकायत थी. वो करीब तीन दिन तक इससे पीड़ित रहे. इनमें से ज्यादातर लोग mRNA वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके थे.

प्रोफेसर जॉर्ज मोरेनो ने बताया कि उनके पास इलाज के लिए जितने वैक्सीनेटेड मरीज आए, उनमें ओमिक्रॉन के लक्षण काफी हल्के थे और कम दिन तक रहे. वहीं जिन लोगों ने बूस्टर डोज भी ले ली थी उनमें लक्षण सर्दी-जुकाम की तरह थे. वो लोग दो दिन में ही बिल्कुल ठीक हो गए.

ये भी पढ़ें- सूख रहे मेकअप प्रोडक्ट्स को बिल्कुल ना फेंके, ऐसे कर पाएंगे दोबारा इस्तेमाल

वैक्सीन ले चुके लोगों में सबसे पहले दिखता है ये लक्षण

जॉन्स हॉपकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ (HBSPH) के एक्सपर्ट डॉक्टर एंडी पेकोज ने बताया कि ओमिक्रॉन से संक्रमित होने पर वैक्सीनेटेड लोगों में गले की चुभन और कफ का लक्षण पहले दिखता है. डेल्टा की तरह इसमें सुगंध और स्वाद नहीं जाता है. ओमिक्रॉन गले से पहले नाक को संक्रमित करता है.

Trending news